स्थितिज ऊर्जा क्या है। इसकी माप, उदाहरण - What is Potential energy in Hindi.

स्थितिज ऊर्जा क्या है। इसकी माप, उदाहरण – What is Potential energy in Hindi.

नमस्कार दोस्तो जानिए स्थितिज ऊर्जा क्या है। इसकी माप, उदाहरण. What is Potential energy in Hindi. स्थिजानिए यह ऊर्जा कैसे कार्य करती है। किस प्रकार इसका उपयोग किया जाता है।तिज ऊर्जा क्या है, स्थितिज ऊर्जा की माप, स्थितिज ऊर्जा का उदाहरण.

स्थितिज ऊर्जा क्या है।

किसी वस्तु में उसकी स्थिति के कारण कार्य करने की क्षमता को उस वस्तु की
स्थितिज ऊर्जा कहते हैं; जैसे–तनी हुई कमान में,खिंची हुई स्प्रिंग में,ऊंचाई पर स्थित झरने के जल में स्थितिज ऊर्जा होती है।

स्थितिज ऊर्जा की माप

माना m द्रव्यमान का एक पिण्ड पृथ्वी तल से ऊँचाई तक ले जाया जाता है। पिण्ड को ऊपर ले जाने की क्रिया में पिण्ड पर लगे गुरुत्व बल F =mg के विरुद्ध कार्य करना पड़ता है। यह कार्य ही पिण्ड में स्थितिज ऊर्जा के रूप में संचित हो जाता है।

अतःपिण्ड की स्थितिज ऊर्जा
U= गुरुत्व-बल (पिण्ड के भार) के विरुद्ध किया गया कार्य
पिण्ड का भार × ऊँचाई
=mg × h=mgh

अतः

U=mgh जूल

इस सूत्र से,पृथ्वी तल पर स्थितिज ऊर्जा शून्य होगी,क्योंकि पृथ्वी तल पर h = 0

स्थितिज ऊर्जा पंखुड़ियों की गतिज ऊर्जा में बदल यदि पिण्ड पुनः पृथ्वी पर गिरे तो इसकी स्थितिज ऊर्जा से mgh के बराबर कार्य प्राप्त किया जा सकता है।

स्थितिज ऊर्जा का उदाहरण

चित्र 3-2 में h ऊँचाई पर जल की एक टंकी रखी है। टंकी की दीवार में एक छेद है, जिससे उसमें से जल बाहर निकलकर नीचे गिरता है। यदि जल किसी चक्र की पंखुड़ियों पर गिरे तो इसकी पंखुड़ियाँ घूमने लगती पंखुड़ियों पर जल द्वारा किए गए कार्य के कारण चक्र घूमने लगता है। इसमें जल की जाती है।

स्थितिज ऊर्जा का उदाहरण
स्थितिज ऊर्जा का उदाहरण

You may also like.