स्वागत है,आपका humari seo course hindi के इस post में।आज हम जानेंगे कि on page seo और off page seo क्या है।इन दोनों में क्या अंतर है।

On page seo क्या है।

What is On page and off page SEO in hindi?
What is On page and off page SEO in hindi?

इस on page seo में हम बस SEO का ही use करते है।अपनी website को लोगो तक पहुचाने के लिए,और ज्यादा से ज्यादा traffic लाने के लिए,आसान शब्दों में बोलू तो जब कोई post लिखते है,तब हम उसमे seo की सारी detail add करते है।तो यह ही on page seo है।

जैसे में yoast seo का use करता हूं, तो yoast आपको बताता है।कि आपके पोस्ट में क्या गलती है,और किस keyphrase पर rank करेगा,या images alt text suitable है,या नही।तो यह post लिखने के दौरान जो भी चीज़ हम करते है।वह ही on page seo होता है।

On page seo के अंदर आने वाले point.

  • Content
  • Keywords
  • Meta description
  • Image Alt text
  • Tittle tag
  • URL structure
  • Internal linking
  • External linking
  • Page performance
  • SSL/HTTPS

Content.

What is On page seo content factor
on page seo content factor

दोस्तो यह no 1 की On page seo का part है।इसलिए मैंने भी इसको no 1 पर रखा है।content जी हाँ content बहुत ही जरूरी है।एक अच्छा content 1000 words का माना जाता है।और यह post जो में लिख रहा हूँ,वह खुद 1000 वर्ड का ही है।वैसे सबसे minimum seo 300 words का है,और maximum content आप कितना भी बड़ा लिख सकते हैं।

Keywords research.

on page seo keyword research in hindi
on page seo keyword research

जब भी आप कोई पोस्ट लिखता है।तो वह किसी बात या topic पर depend होता है।suppose आप को latest funny jokes लिखने है।तोlatest funny jokes एक keyword है।जिस पर आप कोई अच्छा सा post लिखते है।

एक अच्छे keywords से बहुत सारे फायदे भी होते है।

  • यह आपको अच्छा traffic दे सकते है।
  • Keywords का use करके आप अपनी earning भी increase कर सकते है।

Meta description.

What is On page SEO and off page SEO in hindi?
What is On page SEO and off page SEO in hindi?

Meta description एक बहुत ही important factor है।किसी भी blog post का,meta description में आप अपने post से related जानकारी fill करते है।एक अच्छा description 156 words का माना जाता है।

Google के द्वारा meta descripition जरूर से जरूर crawl किया जाता है।तो याद रहे आपने जो भी अपनी post में बताया है।उसे easily meta description में fill कर दे।

Image Alt text.

What is On page SEO and off page SEO in hindi?
What is On page SEO and off page SEO in hindi?

एक image 100 शब्द बोल देती है। इसलिए जब भी कोई post लिखे तो SEO का use image में भी करे।Alt text image की description जैसा होता है।बस आपको अपनी image से related keywords उसमे fill करने होते है।

Tittle tag.

What is On page SEO and off page SEO in hindi?
What is On page SEO and off page SEO in hindi?

तो tittle tag क्या है। tittle tag पूरे post की first headline होती है।जैसे हम newspaper में दहकते है।यह SEO के लिए भी बहुत जरूरी होता हैं।एक अच्छा tittle ही decide करता है।कि लेख या post कैसा होगा।इसलिए जब भी आप कोई tittle लिखे तो उसे interesting words use करके ही लिखे।

URL structure.

on page SEO URL structure
on page SEO URL structure

URL structure जिसको आप permalinks भी बोल सकते है।जब भी आप कोई blog post लिखे तो याद रखिये की आप का URL short हो aur keywords भी use किये हो,क्योंकि google crawling के दौरान short URL जल्दी crawl होते है।

Internal linking.

on page seo internal linking
internal linking

तो अब बात करते है।Internal linking की,यह भी SEO ले अंदर ही आता है।internal linking में आप अपनी website के post का link दूसरे पोस्ट में लगाते है।उसको ही internal linking कहते है।यह google को एक idea देता है।कि आप की post में आप content को और भी ज्यादा expand कर रहे है।

External linking.

on page seo internal linking
external linking on page seo

External linking यह भी on page SEO का ही एक पार्ट है।इसमें आप अगर कोई post लिखते है।और किसी दूसरे की website का link अपने website या post पर लगाते है।तो वह External linking होता है।

Page performance.

google page speed performance
page performance

Page performance एक बहुत ही important factor है,on page SEO में,यह website की performance यानी उसकी speed के बारे में होती है,google के मुताबिक अगर कोई site 3 sec में open होती है।तो वह एक अच्छी performance वाली website है।क्योंकि google की page rank में आने के लिए आपको अपनी website की page performance पर भी ध्यान देना होगा।

यह visitors को भी बांध कर रखती है।एक late open होने वाली website irritating होती है।उसको visitor भी ignore करते है।

SSL/HTTPS

off page seo ssl cetificate
off page seo ssl cetificate

SSL certificate एक अच्छा On page SEO का factor है।यह लोगो को बताता है।कि आपकी site safe है,और इसमें कोई भी harmful things या डरने की बात नही है।google भी अपनी crawling के दौरान SSL certificate वाली वेबसाइट को पहले rank पर रखता है।

Off page seo क्या है?

off page seo hindi
off page SEO in Hindi

off page seo में आप बाहरी तरीको से अपने site पर traffic लाते है।आसान शब्दों में आप अपनी लिखी post में SEO का इसका इस्तेमाल नही करते है।बल्कि कुछ बाहरी तरीको से अपनी website पर traffic वा famous कराते है। यही off page SEO होता हैं।

Off page SEO के अंदर आने वाले point.

  • Backlinks
  • Guestpost
  • Social promotion

Backlinks.

off page SEO backlinks
off page SEO backlinks

अगर हम बात करे off page seo की तो backlinks एक बहुत ही best and evergreen तरीका है,अपनी page rank को increase कर ज्यादा traffic पाने का, backlinks वह links होते है,यदि कोई आप की website का link अपनी website या कोई other वेबसाइट पर डालता है।उसको backlinks बोलते है।

Google crawling backlinks एक दवा का काम करते है,आप की website की page ranking में,इसलिए backlinks बनाना बहुत जरूरी होता है।

Backlinks दो प्रकार के होते है।

  • Do Follow backlinks
  • No follow backlinks

Guest post.

off page SEO guest posting
off page SEO guest posting

Off page SEO में हाल ही में काफी अच्छा तरीका आया है,अपनी वेबसाइट को अच्छी रैंक दिलाने का जिसको बोलते है,Guest post।इसमें अगर कोई इंसान आप की website के लिए कोई पोस्ट लिखना चाहता है,और आप उसको अनुमति देते है,तो वह guest posting होती है।

यह google crwaling में नही add किया जाता है।पर आप अपनी website पर अच्छे visitors इसके जरिये ला सकते है।

Social promotion.

social promotion off page seo
social promotion

अब अगर off page SEO की बात हो social media का use न करे,तो बात हज़म नही होती,जी हाँ social media एक बहुत ही अच्छा तरीका है।ज्यादा से ज्यादा visitors gain करने का,बस आप अपनी post को अपने facebook, twitter जैसे social media platform पर share करे,जिससे आप huge source of traffic पा सकते है।

you may also like.

seo-search-engine-optimization/

Conclusion(निस्कर्ष).

तो आज हमने जाना कि on page SEO और off page SEO क्या है।तो अगर आप को कोई भी doubt है।तो आप हमें comment करके पूछ सकते है।

Author

2 Comments

Write A Comment