हेलो दोस्तो internet की इस दुनिया मे ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है और आमतौर पर विज्ञापन लगाकर ब्लॉग से पैसे कमाये जाते है और शायद हम सभी जानते है। ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने के लिए Google Adsense का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है।क्योंकि यह worldwide famous है।और royal भी है।लेकिन अगर ब्लॉग की Google Adsense की CPC ही बहुत कम हो तो Google Adsense का Revenue भी बहुत कम आता है।

आज क्योंकि हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाना की इच्छा रखता है।किंतु बहुत मेहनत करने के बावजूद वह बहुत कम earning ही कर पाते है।इसका कारण है।cpc, जी है google की cpc की वजह से ही आप की earning कम आती है।

ऐसा इसलिए होता है,क्योंकि cpc google top के topic पर ही अच्छी देता हैं अगर आपके ब्लॉग की Google Adsense CPC High होती है तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर पाते है इसलिए ब्लॉग की Google Adsense CPC High होना बहुत आवश्यक है।

देखिए जब हम ब्लॉग बनाकर Google Adsense से approve कराते हैं तो शरुवात में Google Adsense CPC बहुत कम होती है।और ऐसा ख़ासकर india(भारत) में यह आमतौर पर कम होती है लेक़िन दोस्तो Google Adsense CPC को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है इसके लिए आपको Google Adsense CPC, CTR, CPM के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

Google Adsense CPC

CPC का full form Cost Per Click है यानि Google Adsense द्वारा आपके ब्लॉग पर दिखाये जाने वाले विज्ञापन पर जब कोई क्लिक करता है तो आपको हर क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते है और वह कितने पैसे मिलते है उसे CPC यानि Cost Per Click कहते है।

अगर जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की Google Adsense CPC High होंगी उतना ही अधिक Google Adsense Revenue भी increase होगा।और दोस्तो आप Google Adsense Account में जाकर आप अपने हर दिन की Blog CPC या earning को check भी कर सकते है।

Cpc को कैसे calculate करते है।

CPC कैलकुलेशन को समझने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है की. CPC = Number of Clicks / Total cost of Advertiser. दोस्तो इसका मतलब यह है कि advertiser द्वारा किया गया कुल ख़र्च और आपको आपके एड्स पर मिले total क्लिक्स CPC की रेट $5 भी हो सकती है और इस से ज्यादा भी हो सकती है ये पूरा मामला कीवर्ड्स का होता हैं.अगर आप trending keywords पर कोई article लिखते है।तो याद रखिये आप की cpc भी बहुत high होगी।

Google Adsense CPM

यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है Google Adsense Revenue को बढ़ाने के लिए जिसका पूरा नाम Cost Per Thounsand होता है यहाँ thousand को M से denote किया जाता है।यह बताता है कि आपके ब्लॉग पर 1000 impressions के लिए Google adsense द्वारा कितने पैसे दिए जाते है इसलिए CPM जितना अधिक होता उसे आपका Google Adsense Revenue बढ़ता है।

Cpm को कैसे calculate करे।

सबसे पहले advertisers required terms जिनको show करना है उनके लिए biding करके cost निकालते है | उसके बाद total number of impressions जो की आपके ad को मिलेगा उनको 1000 से divide किया जाता है | जैसे की अगर आपका ad 10,000 impressions करता है तो आपको 1000 से divide करना होगा | So 10000/1000 is 10.

Next Step मे – advertisers ने जो भी bidding की cost निकाली है उसको ऊपर दिए गए answer से divide (10) कर दिया जाता है | Example – अगर ad की total cost $200 है तो $200 को 10 से divide करने पर आपको CPM मिलेगी जो की है $20

Google Adsense CTR

CTR का पूरा नाम Click Through Rate होता है यह cpc और cpm पर depend होती है।CTR किसी भी advertisement की effectiveness को measure करती है जबकि CPM and CPC cost of advertising को | इसका मतलब है की CTR देखती है की आपके website पर कितने impression थे या कितने logo ने ad banner को देखा और उनमे से कितने लोगो ने क्लिक किया | तो ये जिनते लोगो ने ad banner को दखे कर click किया उनका percentage rate है | For Example – अगर आपका ad banner 600 logo ने देखा लेकिन केवल 6 लोगो ने ad पर click किया तो CTR होगी – 1% or .01 ही होगी।

CTR को कैसे calculate करते है

CTR = (Number of Clicks / Number of impressions) x 100

Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये

तो दोस्तो इंडिया में आमतौर पर Hindi Blog CPC बहुत ही कम होती है जिसके कारण Google Adsense Revenue भी बहुत कम होता है क्योंकि हमें विज्ञापन पर क्लिक करने के पैसे मिलते है।और अगर आप के विज्ञापन पर click नही होगा तो ऐसे में अगर Blog CPC कम होती है तो हम बहुत कम पैसा मिलता है।

इसलिए आज में आपको ब्लॉग की CPC High करने के कुछ तरीके बताने जा रहा हुँ।इनका इस्तेमाल करके आप भी अपनी earning को double easily कर सकते है।

1-High cpc वाली country को target करे।

अगर अपने हाल ही में अपने ब्लॉग पर Google ads लगाये है तो यह स्वभाविक है कि आपकों शरुवात में Low CPC दिया जाता है यह सामान्य बात हैं। और ऐसा country की वजह से भी होता है।क्योंकि बहुत से लोग जानते है।कि इंडिया की cpc बहुत low रहती है।

परंतु अगर आप किसी ऐसे country को टारगेट करके अपने ब्लॉग की शरुवात करते है जहाँ की करेंसी की वैल्यू अधिक है और वहाँ की cpc भी हाई है।तो आपकों High CPC मिलता है जैसे United States, Australia, Canada, Marshal islands, United Kingdom, Germany, Switzerland इत्यादि।

2-Organic Traffic लाने की कोशिश करे।

किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है उस ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना इसलिए बिना ट्रैफिक के ब्लॉग पर विज्ञापन लगाने का कोई फ़ायदा नही होता है क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देखने वाला नही होगा तब तक आप ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसे नही कमा सकते है।

अगर आपको शरुवात में आपको Social Media से ट्रैफिक मिलता है।जिस पर आपको Low CPC मिलती है।क्योंकि अगर कोई किसी social platform से आपके blog या website पर आता है।तो उसकी cpc और भी कम मिलती है। इसलिए ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Organic Traffic लेन की कोशिश करें यानि Search Engine के द्वारा अगर कोई आपके ब्लॉग पर कोई आता है तो आपको High CPC मिलती है।क्योंकि search engine के द्वारा वो लोग loyal customer होते है।

इसलिए Blog पर seo(Search Engine Optimize) का अच्छा इस्तेमाल करे।क्योंकि इसकी मदद से ही आप search engine पर अपनी site या blog को rank कर सकते है।

3-Google Adsense Ads Size जो cpc increase करते है।

Google adsense ads size यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने ब्लॉग पर सही ads size का सही से चुनाव करें,क्योकि यदि आप ब्लॉग पर किसी तरह की और किसी भी साइज की ads लगाते है इसके हिसाब से भी आपकों Google adsense CPC मिलती है।

अब इसका मतलब यह नही है कि आप किसी बड़े ब्लॉगर के ब्लॉग पर जायें और बिलकुल वैसी ही ads बनाकर अपने ब्लॉग पर लगा लें क्योंकि यह जरूरी नही है कि उनसे आपको भी High CPC मिलेगी।दोस्तो ऐसा बिल्कुल नही होता।

इसलिए ads size और ads Location को सही तरीक़े से इस्तेमाल करना बहुत ज़रूरी हैं हम आपकों उन ads size के बारे में बता रहे है जिनके इस्तेमाल से आप Blog CPC increase कर सकते है।

  • -Half Page Large Skyscraper (300×600)
  • -The Leaderboard (728×90)
  • -The Medium Rectangle (300×250)
  • -Large Rectangle (336×280)
  • -Large Mobile Banner (320×100)
  • -Mobile Leaderboard (320×50)
  • -Wide Skyscraper (160×600)
  • -Portrait (300×1050)
  • -The Billboard (970×250)
  • -The Square (250×250)

यह ads Blog की CPC बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा use की जाती है आप भी इस तरह की Ads unit create करके अपने ब्लॉग की google adsense CPC increase कर सकते है।

4-Create New Ads Unit

जब हम अपने ब्लॉग पर Google Adsense Approval प्राप्त कर लेते है तो उसके बाद ads Unit Create करते है और उन्ही ads Unit का इस्तेमाल कई सालों तक करते रहते हैं

इसलिए अगर आपके ब्लॉग की CPC बहुत कम है तो आप New ads Unit Create करें और पुरानी ads unit की जग़ह पर उन्हें लगाये ऐसा करने पर भी Blog CPC बढ़ जाती हैं

5-Experiment With Google ads

बहुत सारे Blogger दूसरे Blog को देखकर वैसे ही ads अपने ब्लॉग पर लगा लेते है परंतु यह जरूरी नही है कि वैसी ही ads आपके ब्लॉग की कमाई बढ़ाने में मदद करें और जो तरीक़े दूसरे ब्लॉगर Blog CPC बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है वह आपके ब्लॉग पर काम नही करेंगे।to

इसलिए आपकों अपने ब्लॉग पर Google Adsense ads के साथ Experiment करना पड़ता है इसका मतलब यह नही की की आप Google ads Code के साथ किसी प्रकार की छेड़खानी करें।

बल्कि आपको Google ads Size और ads Location पर Experiment करना चहियर, कि किसी तरह की ads और कहाँ लगाने पर आपको CPC अच्छा मिलता है इस तरह आप अपने ब्लॉग के लिए सही तरह की ads और location पता कर सकते है।इसलिए बेहतर जगह पर code paste करे।और irritatingly ads place मत करे,ताकि visitor आपकी site पर आकर disappoint ना हो।

6-Link ads vs Display ads पर ध्यान दीजिए।

बहुत सारे लोगो का माना है कि Display ads की तुलना में Link ads अधिक पैसे देती है लेक़िन हमारा माना इसके विपरीत है क्योंकि Display ads ज्यादा attractive होती है और advertiser को इसके लिए गूगल को ज्यादा पैसे देने पड़ते है इसलिए Display ads पर क्लिक करने के Link ads के मुकाबले अधिक पैसे मिलते है।

परन्तु यह बात सही है कि Display Ads के मुकाबलें Link Ads पर ज्यादा क्लिक आते है जिसके कारण Link ads द्वारा ज्यादा पैसो की कमाई हो जाती है परन्तु अगर Display ads पर भी इसी तरह आप क्लिक ला पाते है तो Blog CPC और Google adsense Revenue में बहुत इज़ाफ़ा होता है।

7-ज्यादा ads मत use करे।

आज कल अधिकतर नये blogger अपने ब्लॉग पर बहुत सारी ads का इस्तेमाल करते है,उन्हें लगता है।ऐसा करने से वह ज्यादा earning कर सकते है।लेकिन दोस्तो ऐसा बिल्कुल नही होता है।आप website को clear रखे, इसलिए आपकों अपने ब्लॉग पर 4-5 ads का इस्तेमाल करना चाहिए।और जितना हो सके right place पर ads लगाए जहाँ click के chances ज्यादा हो।

आप Google auto ads का इस्तेमाल भी कर सकते है,यह एक बिल्कुल ही new तरीका है।अपने ब्लॉग को monteize करने का।जो आपके ब्लॉग को प्रोफ्रेशनल बनाती है और Blog CPC increase करने में भी मदद करती है और गूगल समय-समय पर Publisher की कमाई बढ़ने के लिए कई तरह के फ़ीचर देता रहता है जिनके इस्तेमाल से Google Revenue Increase करने में मदत मिलती है।

8-Write Quality Content With Keywords

दोस्तों अब सबसे important बात Quality और Unique Content आपके ब्लॉग को Google ke search engine में रैंक करने में बहुत मदद करता है जिससे आपको बहुत अच्छी ट्रैफिक तो मिलती ही है।और साथ ही अच्छी CPC भी मिलती है और याद रखिये आप High CPC Keywords का इस्तेमाल करके अपनी google adsense CPC बढ़ा सकते है। और भी कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने ब्लॉग की Google Adsense CPC और Google Adsense Revenue बढ़ा सकते है।तो दोस्तो अच्छा content लिखे और हो सके तो long content लिखे जिसमे आप अच्छे से किसी topic की information provide कर सके,और यह सभी चीज़े ब्लॉग की earning के लिए कही न कही बहुत ही responsible होती है।जैसे-

  • -Mobile Friendly website
  • Write on festivals
  • -Fast Laoding Website
  • -Increase CTR
  • -Increase Domain & Page authority
  • Backlinks
  • -Increase Search Engine Traffic
  • -Write Long Articles
  • – Proper keyword Researching
  • – Use Responsive Ads
  • -Choose Best Niche for Blogging

इस तरीकों का इस्तेमाल से आप अपने ब्लॉग की CPC increase कर सकते है और Google Adsense Revenue को बढ़ा सकते है। हमें उमीद है कि आपको हमारा पोस्ट पसन्द आया होगा।

अगर आपको हमारा पोस्ट पसन्द आता है और इसे आपको मदत मिली हो तो इसे अपने Blogger दोस्तों के साथ जरूर share करें और अगर आपका कोई सवाल है तो हमे comment करें।

निस्कर्ष

तो दोस्तो overall अगर बात करूंगा।तो google adsense की cpc बहुत सारे factors पर depend करती है।इसलिए ऊपर बताए गए सारे points को अच्छे से समझ कर उनका पालन करे,जिससे कि आप का blog या website अच्छे से grow करेगा,और आपकी earning भी increase होती रहेगी।एक बात और दोस्तो content हमेशा strong रखे,जो कि आप के visitors को दुबारा आपके पास लेकर आएंगे।

I hope आपको यह article पसंद आया होगा।अगर आपका कोई question है,तो आप हमें कमेंट बॉक्स में comment कर पूछ सकते है।हम हमेशा आप के साथ बने रहेंगे।धन्यवाद!

you may also like

/how-porn-websites-make-money/

Author

Write A Comment